सरकार किसानों के हितों के प्रति कृत-संकल्पित है : मंत्री श्री दत्तीगांव

औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री राजवर्धन सिंह दत्तीगांव ने कहा कि सरकार किसानों के हितों के प्रति कृत-संकल्पित है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की सरकार के बनते ही सबसे पहले किसानों की प्रीमियम की राशि जमा करवाई गई, जिससे कि किसानों को फसल बीमा योजना का फायदा मिलने लगे। औद्योगिकी नीति एवं निवेश प्रोत्साहन मंत्री श्री दत्तीगांव शुक्रवार को धार जिले में जिला मुख्यालय पर पीजी कॉलेज में आयोजित जिला स्तरीय किसान सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की अध्यक्षता क्षेत्रीय विधायक श्रीमती नीना वर्मा ने की।

कार्यक्रम में मंत्री श्री दत्तीगांव ने कहा कि राज्य में किसानों को उत्कृष्ट गुणवत्ता वाले बीज उपलब्ध कराने, अवैध खाद की काला बाजारी को रोकने के लिए सख्त कार्यवाही की गई है। उन्होंने किसान बिल को लेकर कहा  कि किसान अपने खून-पसीने से अपनी फसल उगाता है। फसल के अच्छे दाम के लिए इस बिल के बाद वह जहाँ चाहे, अपनी फसल को बेच सकता है। किसान इस बिल को पढे व समझे।  इन बिलों से किसानों की दशा और सुदृढ होगी। हम सब मिल कर इनका लाभ ले और इस प्रयास में शासन के साथ भागीदारी करे। 

मंत्री श्री दत्तीगांव ने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि और मुख्यमंत्री सम्मान निधि दोनों ही बहुत अच्छी योजना है। जिससे किसानों को 10 हजार रूपए का लाभ मिलने लगा है। उन्होंने कहा कि आयुष्मान योजना ऐसी सुविधा है,  जिससे हितग्राही को 5 लाख तक की स्वास्थ्य सेवाऐं प्रदान की जाती है। उन्होने कहा कि इसमें अभी थोड़ा गेप है, जिसे दूर करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किए जा रहे है। इससे वंचित लोगो को भी इसका लाभ मिल सकेगा।

इस अवसर पर विधायक श्रीमती  नीना वर्मा ने कहा कि शासन का प्रयास है कि अंतिम पंक्ति के अंतिम व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुँचे। योजनाऐं बहुत है, किन्तु उन्हें समझना हमारे लिए आवश्यक है, जिससे हम उनका लाभ ले सके। उन्होंने कहा कि आयुष्मान कार्ड किसी भी कियोस्क सेंटर पर जाकर निर्धारित शुल्क देकर बनवा सकते हैं और जिन्होंने बनवा लिए है वे अपने परिचितों के कार्ड बनवाने में सहायता करे। इस कार्ड से वे अपने बीमारी के खर्च से बच सकते है। हितग्राही चिन्हित किए गए अस्पतालो में जाएं और अपना कार्ड देकर उपचार करावें।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के लाईव प्रसारण को देखा व सुना गया। कार्यक्रम के अंत में अतिथियों द्वारा प्रतीकात्मक रूप हितग्राही को चैक देकर लाभांवित किया। सम्मेलन का प्रांरभ अतिथियों द्वारा मॉं सरस्वती की मूर्ति पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर किया।  कार्यक्रम में कलेक्टर श्री आलोक कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री आदित्य प्रताप सिंह, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत संतोष वर्मा, अपर कलेक्टर एस एस   सोलंकी सहित बडी संख्या में कृषक  मौजूद थे।

About Media Watch Editor

Virendra Sharma

View all posts by Media Watch Editor →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *