प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा – बांग्‍लादेश के साथ सम्‍बन्‍ध मजबूत करना हमारी सर्वोच्‍च प्राथमिकता। दोनों देशों के बीच संपर्क सुविधा बढाने की प्रतिबद्धता व्‍यक्‍त की।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा है कि बांग्‍लादेश भारत की पड़ोस पहले नीति में प्रमुख स्‍तम्‍भ है। उन्‍होंने कहा कि बांग्‍लादेश के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करना हमेशा सरकार की विशेष प्राथमिकता रही है। भारत और बांग्‍लादेश के बीच वर्चुअल द्विपक्षीय शिखर बैठक में श्री मोदी ने कहा कि वैश्विक कोविड महामारी के कारण यह वर्ष चुनौतीपूर्ण रहा है। उन्‍होंने कहा कि यह संतोष की बात है कि भारत और बांग्‍लादेश दवाओं, चिकित्‍सा उपकरणों तथा डॉक्‍टरों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

सार्क मेम्‍बर के तहत बांग्‍लादेश के योगदान के लिए मैं आपका आभार व्‍यक्‍त करता हूं। स्‍वास्‍थ्‍य के अलावा अन्‍य क्षेत्रों में भी इस वर्ष हमारी विशेष साझीदारी निरंतर आगे बढ़ती रही है। लैंडबॉर्डर ट्रेड में बाधाओं को हमने कम किया। दोनों देशों के बीच कनेक्टिविटी का विस्‍तार किया। नए साधनों को जोड़ा। ये सब हमारे संबंधों को और अधिक मजबूत करने के हमारे इरादों को दर्शाता है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि कोविड टीके के क्षेत्र में भी दोनों देशों के बीच अच्‍छा सहयोग है और इस संबंध में भारत, बांग्‍लादेश की जरूरतें पूरी करेगा।

इस कठिन समय में भारत और बांग्‍लादेश के बीच अच्‍छा सहयोग रहा। चाहे वो दवाईयां या मेडिकल इक्यूपमेंट्स हों या फिर हेल्‍थ प्रोफेशनल के साथ काम करना हो। वैक्‍सीन के क्षेत्र में भी हमारे बीच अच्‍छा सहयोग चल रहा है। इस सिलसिले में भी हम आपकी आवश्‍यकताओं का भी विशेष ध्‍यान रखेंगे।

श्री मोदी ने कहा कि दोनों देशों में सम्‍पर्क सुविधा बढ़ी है और इससे आपसी संबंध मजबूत करने की भारत की प्रतिबद्धता का पता चलता है। उन्‍होंने कहा कि विजय दिवस के अगले दिन दोनों देशों के बीच आज इस बैठक का विशेष महत्‍व है।

आज की हमारी मुलाकात और अधिक विशेष महत्‍व रखती है। एंटी लिबरेशन फोर्सेज पर बांग्‍लादेश की ऐतिहासिक जीत को आपके साथ विजय दिवस के रूप में मनाना हमारे लिए गर्व की बात है। आज जब बांग्‍लादेश आजादी के 49 वर्ष मना रहा है। मैं दोनों देशों के शहीदों कोजिन्‍होंने अपने प्राणों की आहुति दीश्रद्धापूर्वक नमन करता हूं। विजय दिवस के अवसर पर कल मैंने भारत में राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक में श्रद्धासुमन अर्पित किए और एक स्‍वर्णिम विजय मशाल प्रज्‍ज्‍वलित की। ये चार विजय मशाल पूरे भारत में भ्रमण करेगी और हमारे शहीदों के गांवगांव ले जाई जाएगी।

भारत-बांग्‍लादेश वर्चुअल शिखर बैठक में श्री मोदी और बांग्‍लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने बंग बंधु डिजीटल प्रदर्शनी का संयुक्‍त रूप से उद्घाटन किया। दोनों नेताओं ने भारत और बांग्‍लादेश के बीच चिल्‍लाहाटी-हल्‍दीबारी रेल संपर्क का भी उद्घाटन किया।

About Media Watch Editor

Virendra Sharma

View all posts by Media Watch Editor →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *