नगालैंड में लॉकडाउन 31 अगस्‍त तक बढ़ाया गया।

नगालैंड में कोविड-19 से मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। कोविड-19 पर सरकार के प्रवक्ता तथा नियोजन और समन्वय मंत्री नेबा करोनू ने बताया कि उच्चाधिकार प्राप्‍त समिति ने आज लॉकडाउन बढ़ाने का निर्णय किया। समिति ने दोहराया कि जिला कार्यबल अपने जिले में प्रतिबंध बढ़ाने या लॉकडाउन पूरी तरह से लगाने पर फैसला ले सकता है। लॉकडाउन के दौरान स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

इस बीच, राज्य में आज 48 लोग संक्रमित हुए। इसके साथ ही राज्य में कुल संक्रमित लोगों की संख्या 561 तक पहुंच गई।

———————–

त्रिपुरा में राज्‍यव्‍यापी पूर्ण लॉकडाउन 4 अगस्‍त तक बढ़ा दिया गया है। मुख्‍यमंत्री बिप्‍लब देब ने कहा है कि कोरोना की महामारी से निपटने के लिए तीन दिन का लॉकडाउन पर्याप्‍त नहीं था। उन्‍होंने कहा कि यदि लगातार चल रहे लॉकडाउन में बीच में व्‍यवधान आता है तो लॉकडाउन का कोई अर्थ नहीं रह जाता। मुख्‍यमंत्री ने लोगों से पारस्‍परिक दूरी बनाए रखने और मास्‍क पहनने की अपील की। राज्‍य में अब तक कोरोना से 21 लोगों की मृत्‍यु हो चुकी है।

तमिलनाडु में लॉकडाउन 31 अगस्त तक बढ़ा दिया गया है।  मुख्यमंत्री इडापड्डी पलनीसामी ने एक बयान में कहा कि अगस्त महीने के सभी रविवारों को पूरा लॉकडाउन लगाया जाएगा। चेन्नई में कंटेनमेंट क्षेत्रों के बाहर के कार्यालयों को 75 प्रतिशत कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी जाएगी।

इस बीच, राज्य में आज कोविड-19 से पांच हजार आठ सौ 64 नए लोग संक्रमित पाए गए। इसके साथ ही राज्य में संक्रमित लोगों की संख्या बढ़ कर लगभग दो लाख चालीस हजार तक पहुंच गई है।

पुणे में कोविड-19 संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज जिले का दौरा किया और स्थानीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। जिले के अभिभावक मंत्री और उप-मुख्यमंत्री अजित पवार तथा अन्य मंत्रियों ने बैठक में भाग लिया। सांसद गिरिश बापट, श्रीरंग बर्नी, अमोल कोल्हे, विधान परिषद की उप-सभापति नीलम गोर्हे, पुणे के मेयर मुर्लीधर मोहोल और मुख्य सचिव तथा अन्य अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया और विभिन्न सुझाव दिए। मुख्यमंत्री ने अधिकारियों और निर्वाचित प्रतिनिधियों को बेहतर समन्वय के साथ काम करने के निर्देश दिए।

पुणे जिले मे लगातार बढते हुए कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने आज पुणे मे जिले के महानगर निगम तथा अन्य स्थानीय संस्थानों के अधिकारी तथा जिले के मंत्रीसांसदो और जिले के पालकमंत्री और उपमुख्यमंत्री अजित पवार की उपस्थिती मे स्थिती का जायजा लिया। पुणे के स्थिती के बारे मे मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सभी जनप्रतिनिधीयों से जानकारी ली और विस्तृत चर्चा के बाद कई सुझाव दिये। उन्होने कहा कि‍ इस महामारी की रोकथाम के लिये सभी को मिलकर काम करना होगा और जनप्रतिनिधियों को सरकार तथा लोगों के बीच सेतू की भूमिका निभानी होगी। उन्होने कहा कि जिले के स्थानीय संस्थानों को कोविड के मरीजो के लिये बेड की संख्या मे बढौत्तरी करने के लिये पहल करनी होगी। तथा निजी टेस्टिंग लॅब से दिये जाने वाले रिपोर्ट नगर निगमों के द्वारा ही मरीजों को दिये जाये ताकि पेशंट को उचित समय पर बेड और इलाज उपलब्ध होने के कारण मृत्यूदर कम हो सकती है। साथ ही उन्होने कहा कि पुणे मे बन रहे जंबो कोविड केंद्र के निर्माण को गती दी जाये। घनी आबादी वाली झुग्गीझोपडी वाले इलाकों मे इन्स्टिट्युशनल क्वारंटाईनपर तथा ऑक्सिजन की सुविधा वाले ऍम्बुलन्स के उपयोगपर उद्धव ठाकरे ने जोर दिया। उन्होने कहा कि जिले के सभी निगम तथा निकायों को सरकार की ओर से सभी प्रकार की उचित मदद दी जायेगी। शैलेश पाटीलआकाशवाणी समाचारमुंबई।

केरल में कोविड मरीज लगातार बढ रहे हैं। आज पांच सौ छह लोग संक्रमित हुए। मुख्‍यमंत्री पिनाराई विजयन ने बताया कि आई सी एम आर के पोर्टल में केरल से संबंधित कोविड के आंकडे पूरे नहीं हैं। पोर्टल में तकनीकी खराबी होने से ऐसा हुआ है।

राज्‍य में संक्रमण के नए मामलों में से तीन सौ 75 ऐसे हैं जिन्‍हें संक्रमित लोगों के संपर्क में आने से यह बीमारी हुई है। इस बीच, राज्‍य में आज और दो लोगों की कोविड से मौत हो गई। इसके साथ ही केरल में कोविड से मृ‍तकों की संख्‍या सत्‍तर हो गई है।

राज्‍य में आज सात सौ 94 लोग कोरोना संक्रमण से स्‍वस्‍थ हुए हैं। केरल में इस समय कोविड के कुल दस हजार छप्‍पन सक्रिय मामले हैं।

गुजरात सरकार ने अनलॉक तीन के अन्‍तर्गत जारी दिशा-निर्देशों के संबंध में कुछ रियायतों की घोषणा की है। हमारे संवाददाता ने बताया कि मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी और उप मुख्‍यमंत्री नितिन पटेल ने आज गांधी नगर में इस संबंध में एक उच्‍चस्‍तरीय बैठक में चर्चा की। 

बैठक में किए गए निर्णय के अनुसार मुख्यमंत्री श्री रूपाणी ने 1 अगस्त से राज्य में रात के कर्फ्यू में ढील देने की घोषणा की। राज्य में दुकानें रात 8 बजे तक खुली रह सकती हैं जबकि होटल और रेस्तरां 10 बजे तक खुले रह सकते हैं। केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशानिर्देशों और एसओपी के अनुसार, 5 अगस्त से जिम और योग केंद्र फिर से खुलेंगे। श्री रूपाणी ने कहा राज्य सरकार केंद्र सरकार द्वारा जारी अनलोक-3 के दिशानिर्देशों का पालन करेगी।

About Media Watch Editor

Virendra Sharma

View all posts by Media Watch Editor →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *